UGC ने बढ़ाई एमफिल व पीएचडी थीसिस जमा करने की लास्ट डेट

last date for MPhil and PhD thesis submission: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने मास्टर ऑफ फिलॉसोफी (MPhil) और डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसोफी (PhD) के स्टूडेंट्स को राहत दी है। ने एमफिल व पीएचडी के फाइनल टर्म के लिए थीसिस जमा करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है।

इस संबंध में यूजीसी ने आधिकारिक बयान जारी किया है। इसमें कहा है कि ‘कोविड-19 महामारी के कारण पिछले कई महीनों से यूनिवर्सिटीज बंद रही हैं। इस वजह से स्टूडेंट्स न तो अपने रिसर्च और लैब एक्सपेरिमेंट्स कर पाए हैं, न ही थीसिस के लिए जरूरी लाइब्रेरी सेवाएं ले पाए हैं।’

इसलिए एमफिल व पीएचडी स्टूडेंट्स को छह महीने का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। पहले थीसिस जमा करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 थी। अब इसे बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें :

गौरतलब है कि यूजीसी एक बार पहले भी कोरोना से बिगड़े हालात के कारण थीसिस जमा करने की समय सीमा 6 महीने बढ़ा चुका है। यह दूसरी बार स्टूडेंट्स को 6 महीने का और समय दिया गया है।

डिस्टेंस लर्निंग एडमिशन का समय भी बढ़ा
यूजीसी ने सितंबर-अक्टूबर सेशन 2020-21 के लिए ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन प्रोग्राम्स में एडमिशन की डेडलाइन भी बढ़ा दी है। पहले 30 नवंबर 2020 तक एडमिशन की लास्ट डेट थी। अब स्टूडेंट्स 31 दिसंबर 2020 तक दाखिला ले सकते हैं।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat