UPSC Result: महिलाओं में प्रतिभा वर्मा ने किया टॉप

(यूपीएससी) 2019 की परीक्षा में ने तीसरा स्थान हासिल किया है और महिला उम्मीदवारों में वह पहले स्थान पर हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को 2019 के लिए अपने परिणाम की घोषणा की और भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए 829 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है।

यह नियुक्ति सितंबर 2019 में आयोजित सिविल सेवा की लिखित परीक्षा और इस साल फरवरी से अगस्त तक आयोजित साक्षात्कारों के आधार पर हुई है। कुल 829 उम्मीदवारों में से 150 से अधिक महिलाएं हैं। शीर्ष 10 की सूची में प्रतिभा वर्मा तीसरे स्थान पर रहीं और उनके बाद विशाखा यादव व संजीदा महापात्र ने क्रमश: छठा और 10वां स्थान हासिल किया है।

यह भी पढ़ें:

प्रदीप सिंह इस साल के टॉपर रहे हैं और उनके बाद जतिन किशोर ने दूसरा स्थान हासिल किया है। 11 उम्मीदवारों के परिणाम को रोक दिया गया है। सामान्य वर्ग से 304, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से 78, अन्य पिछड़ा वर्ग से 251, अनुसूचित वर्ग से 129 और अनुसूचित जनजाति से 67 उम्मीदवार हैं।

परीक्षा के लिए नियमों में निहित प्रावधानों पर विचार करने के साथ उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के अनुसार विभिन्न सेवाओं के लिए नियुक्ति की जाएगी। इस साल के लिए सिविल सेवा की परीक्षा 31 मई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए इसे 4 अक्टूबर को पुनर्निर्धारित किया गया है।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat