MBBS: बिना परीक्षा नहीं मिलेगा प्रमोशन

mandatory: () ने कर रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी एडवाइजरी जारी की है। इसमें एमसीआई () के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने एमबीबीएस यूनिवर्सिटी/कॉलेज एग्जाम्स और एक्सटर्नल एग्जामिनर्स के संबंध में फैसले लिए हैं।

इस एडवाइजरी के अनुसार, कोई भी एमबीबीएस कोर्स कर रहा स्टूडेंट बिना परीक्षा अगले लेवल में नहीं जा सकता। कॉलेजों के लिए एमबीबीएस परीक्षाएं कराना और हर स्टूडेंट का इसमें शामिल होना जरूरी है।

कब होंगी परीक्षाएं
एडवाइजरी में कहा गया है कि कॉलेज खुलने के दो महीने के अंदर एमबीबीएस कोर्स की परीक्षाएं करा ली जाएं। उसके करीब एक महीने के अंदर फर्स्ट एमबीबीएस यूनिवर्सिटी एग्जाम्स कराए जाएंगे।

कहां मिली छूट
एमसीआई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने मेडिकल के एमबीबीएस एग्जाम्स में कुछ छूट भी दी है। यह छूट एक्सटर्नल एग्जाम्स के लिए एग्जामिनिर्स की नियुक्ति और परीक्षा पैटर्न को लेकर दी गई है। पीजी मेडिकल फाइनल ईयर एग्जाम्स की तर्ज पर ही एमबीबीएस यूनिवर्सिटी एग्जाम्स कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें :

अगर कोरोना के कारण एक्सटर्नल एग्जामिनर्स राज्य के बाहर से उपलब्ध न हों, तो उसी राज्य की दूसरी यूनिवर्सिटी से से एग्जामिनर बुलाये जा सकते हैं। इन एक्सटर्नल एग्जामिनर्स को परीक्षा की जगह पर शारीरिक रूप से उपस्थित होना होगा।

अगर यह भी संभव नहीं है, तो आधे एग्जामिनर्स परीक्षा की जगह पर उपस्थित होंगे और बाकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होंगे।

इसके अलावा क्लिनिकल / प्रैक्टिकल एग्जाम्स के लिए भी OCSE/OSPE, सिमुलेशनंस, केस सिनेरियो जैसे तरीके इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat