UGC एकेडेमिक कैलेंडर, CBSE कंपार्टमेंट रिजल्ट पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

on compartment result, calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नये एकेडेमिक कैलेंडर 2020-21 और (CBSE) कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट पर (Supreme Court) ने कुछ जरूरी निर्देश दिए हैं। मंगलवार, 22 सितंबर 2020 को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट के ये निर्देश आए हैं।

आज (22 सितंबर 2020) ही ने फर्स्ट ईयर 2020-21 के लिए नया एकेडेमिक कैलेंडर जारी किया है। आज से ही सीबीएसई कंपार्टमेंट की परीक्षाएं भी शुरू हुई हैं। लेकिन कोर्ट में हुई सुनवाई के अनुसार, यूजीसी का एकेडेमिक कैलेंडर फिर से बदल सकता है। क्यों… ? यहां समझें पूरा मामला…

क्या है याचिका
कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) के कारण पूरा शैक्षणिक सत्र देरी से चल रहा है। सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा भी देर से शुरू हुई है। इस परीक्षा में करीब दो लाख छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। इसी बीच यूजीसी ने सत्र 2020-21 के लिए अपना एकेडेमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है।

याचिका में कहा गया है कि अगर सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट की घोषणा में देर हुई, और यूजीसी कैलेंडर के अनुसार यूनिवर्सिटीज में एडमिशन बंद हो गए, तो करीब दो लाख स्टूडेंट्स का पूरा साल खराब हो जाएगा। इन स्टूडेंट्स का करियर प्रभावित न हो, इसके लिए सुप्रीम कोर्ट से मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी से क्या कहा
सुनवाई के दौरान बात उठी कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले भी यूजीसी से कहा था कि वह 24 सितंबर 2020 तक नया एकेडेमिक कैलेंडर जारी न करे। लेकिन यूजीसी ने पहले ही कैलेंडर जारी कर दिया। इस पर कोर्ट ने यूजीसी से सफाई मांगी है। पूछा है कि किस तारीख को किस समय यह कैलेंडर जारी हुआ? कोर्ट के आदेश के बाद, पहले या मामले की सुनवाई के दौरान?

इसके अलावा कोर्ट ने यूजीसी से कहा है कि ‘यह सामान्य परिस्थिति नहीं है। साथ ही दो लाख स्टूडेंट्स के करियर की बात है, जो छोटी संख्या नहीं है।’

कोर्ट को बताया गया कि यूजीसी कैलेंडर के अनुसार यूजी कोर्सेस फर्स्ट ईयर में एडमिशन की अंतिम तारीख अक्टूबर 2020 के अंतिम सप्ताह में है। इस पर बेंच ने कहा कि यह नवंबर के पहले सप्ताह में भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें :

कोर्ट ने सीबीएसई से क्या कहा
यूजीसी कैलेंडर में बदलाव की बात के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से भी कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट की तारीख पूछी। सीबीएसई की ओर से वकील ने कहा कि परीक्षा 29 सितंबर 2020 तक चलेगी। बोर्ड को रिजल्ट जारी करने में 3 से 4 सप्ताह का समय लग जाएगा।

इस पर कोर्ट ने कहा कि सीबीएसई को रिजल्ट की कोई निश्चित तारीख बतानी होगी। जब तक सीबीएसई कोई निश्चित समय नहीं बताएगा, यूजीसी को दिक्कत होगी।

अब आगे क्या…
मामले की सुनवाई जस्टिस एएम खानविलकर और संजीव खन्ना की बेंच ने की। बेंच ने यूजीसी और सीबीएसई को एक-दूसरे के साथ सामंजस्य बनाकर स्टूडेंट्स के हित में फैसला लेने के लिए कहा है। मामले की अगली सुनवाई गुरुवार, 24 सितंबर 2020 को होगी।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat