बेनेट यूनिवर्सिटी ने पेश किया BCA प्रोग्राम

टेक्नोलॉजी की मदद से दुनिया भर में आए दिन कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। टेक्नोलॉजी हमारे जीवन की अधिकतर गतिविधियों में शामिल हैं। ऐसे में यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि स्टूडेंट्स को काम के भविष्य के लिए तैयार करें और उनके अत्याधुनिक कंप्यूटर एप्लीकेशन विकसित करने के जुनून को पूरा करें। स्टूडेंट्स को टेक्नोलॉजी में और आगे बढ़ाने के लिए बेनेट यूनिवर्सिटी ने बीसीए प्रोग्राम पेश किया है। बेनेट यूनिवर्सिटी का मानना है कि यह ऐसे कई महत्वाकांक्षी स्टूडेंट्स को अपने सपनों को सच करने की राह पर आगे बढ़ने में मदद कर सकता है, इसलिए यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए
BCA (डाटा साइंस) और BCA (क्लाउड कम्प्यूटिंग और साइब सिक्योरिटी) लॉन्च किया है। स्टूडेंट्स क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर स्पेस, डाटा साइंस, वेब टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में से तीन सर्टिफिकेट कोर्स करेंगे। हर साल एक सर्टिफिकेट के साथ स्टूडेंट्स इंडस्ट्री में बिना किसी अतिरिक्त ट्रेनिंग के काम करने के लिए तैयार होंगे।

इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री के लिए भविष्य की टेक्नोलॉजी की नॉलेज और स्किल्स के साथ तैयार करना है। नई टेक्नोलॉजी को अपनाने पर बहुत जोर दिया जा रहा है, ऐसे में यह जरूरी है कि स्टूडेंट्स एम्प्लॉयर्स की जरूरत को मैच कर सके। बेनेट यूनिवर्सिटी का उद्देश्य किसी भी कॉर्पोरेट के लिए स्टूडेंट्स को “सबसे पसंदीदा संभावित कर्मचारी” बनने के लिए शिक्षित करना है।

इन विशेषज्ञताओं और स्टूडेंट्स को उनके द्वारा दिए जाने वाले कौशल को चुनने के उद्देश्य सिर्फ आईटी उद्योग तक ही सीमित नहीं हैं, जब नौकरियों की बात आती है,
तब हर कंपनी या उद्योग जो अभी या भविष्य में डाटा से संबंधित है, को हमेशा महत्वपूर्ण डाटा देने और व्यवसायों को फिर से परिभाषित करने के लिए अपने डाटा को मंथन करने के लिए डाटा साइंस में विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी।

इसी तरह जब हम हर या किसी भी कॉर्पोरेट या उद्योग को देखते हैं तो लगता है कि वह क्लाउड स्टोरेज के उपयोग के लिए आगे बढ़ रहा है और इस प्रकार
हर कंपनी या उद्योग के पास आईटी उपयोग के लिए क्लाउड टेक्नोलॉजी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी क्योंकि जहां भारी मात्रा में डाटा है डाटा की सुरक्षा को लेकर हमेशा खतरा बना रहता है। डाटा किसी भी कंपनी या उद्योग का असली खजाना है और इसलिए डाटा सुरक्षा महत्वपूर्ण है।यह भी पढ़ें:

टेक्नोलॉजी को जल्दी अपनाना मुख्य मंत्र में से एक होगा जिसे व्यावसायिक सर्टिफिकेट्स के जरिए सुगम बनाया जा रहा है, जिसे नियमित पाठ्यक्रम के साथ एकीकृत किया गया है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट अपने विश्व स्तर की फैकेल्टी और स्टूडेंट्स के लिए उनके सपनों की नौकरियों को सक्षम करने के लिए जाना जाता है। इंडस्ट्री और कॉर्पोरेट्स ने बेनेट यूनिवर्सिटी में विभिन्न उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए हैं, जो इसे भावी स्टूडेंट्स के लिए एक मील का पत्थर बनाता है। यूनिवर्सिटी ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटाटा साइंस, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन, साइबर स्पेस की स्थापना की है। अनुकूलित प्रशिक्षण, कार्यशालाएं, हैकथॉन, प्रतियोगिताओं, छात्र क्लब और सीएक्सओ श्रृंखला छात्र के समग्र व्यक्तित्व को उनके करियर में फलने-फूलने के लिए एक निश्चित बढ़त देती हैं।

अनुकूलित कौशल कार्यक्रम की परिभाषित विशेषताएं होंगी, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक छात्र हमारे लिए मायने रखता है और और उसके जुनून के अनुसार ऐच्छिक चुनने में आसानी हो सकती है।

बेनेट यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किए जा रहे इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.bennett.edu.in/admission/programs/bca/ पर विजिट करें या फोन नंबर 1800 103 8484 पर संपर्क करें।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat