सैनिक स्कूलों में अब ओबीसी को मिलेगा आरक्षण, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

OBC Reservation: सैनिक स्कूलों में एडमिशन चाहने वाले कई स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स के लिए खुशखबर है। अब सैनिक स्कूलों में भी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) आरक्षण लागू होगा। भारत सरकार के रक्षा सचिव अजय कुमार ने इस संबंध में घोषणा की है।

अजय कुमार ने ट्वीट के जरिए बताया है कि सैनिक स्कूलों में भी ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट्स को 27 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से इसे लागू किया जा रहा है। इस संबंध में सभी सैनिक स्कूलों के प्राचार्यों को आदेश का सर्कुलर भेज दिया गया है।

ऐसा रहेगा आरक्षण का नियम
रक्षा सचिव ने ट्विटर पर सर्कुलर की फोटो भी शेयर की है। इसमें बताया है कि सैनिक स्कूलों में 67 फीसदी सीटें उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित होती हैं जहां वह स्कूल स्थित होता है। शेष 33 फीसदी पर अन्य राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों के स्टूडेंट्स का एडमिशन होता है। इसके लिए दो लिस्ट तैयार होती है – ए और बी।

अब हर लिस्ट में 15 फीसदी सीटें अनुसूचित जाती के लिए, 7.5 फीसदी अनुसूचित जनजाति के लिए और 27 फीसदी सीटें ओबीसी वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए आरक्षित रहेंगी।

वर्तमान में देश में कुल 33 संचालित हो रहे हैं। इनका संचालन रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) के अधीन सैनिक स्कूल्स सोसायटी (Sainik Schools Society) द्वारा किया जाता है।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat