NEET UG में टॉप 5 रैंक हासिल करने वाले सभी कैंडिडेट मुस्लिम हैं? जानें वायरल लिस्ट का सच

क्या हो रहा है वायरल : शुक्रवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने देश भर के मेडिकल कॉलेजों के ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली NEET- UG 2020 परीक्षा के नतीजे जारी किए।

परीक्षा में शोएब आफ़ताब ने 720 अंक लाकर टॉप किया। सोशल मीडिया पर शोएब की खूब सराहना हो रहा है। साथ ही टॉप 5 कैंडिडेट्स की बताकर एक लिस्ट भी शेयर की जा रही है। इस लिस्ट में सभी नाम मुस्लिम हैं।

और सच क्या है ?

  • दैनिक भास्कर की खबर से पुष्टि होती है कि वायरल सूची में शामिल टॉपर शोएब आफताब का नाम सही है। हालांकि बाकी 5 टॉपर के नाम सही हैं ये नहीं, इसकी पुष्टि खबर से नहीं हुई।
  • वायरल लिस्ट में रैंक 2 हासिल करने वाले कैंडिडेट का नाम जीशान अशरफ बताया गया है। जबकि दैनिक भास्कर वेबसाइट की ही एक अन्य खबर से पता चलता है कि NEET UG में दूसरा स्थान हासिल करने वाली कैंडिडेट का नाम आकांशा सिंह है।
  • रैंक – 2 हासिल करने वाली आकांशा सिंह के मार्क्स भी टॉपर शोएब आफताब के बराबर हैं। लेकिन, टाई ब्रेक पॉलिसी के तहत शोएब को टॉपर घोषित किया गया है। इसके तहत उम्र में बड़े कैंडिडेट को टॉपर माना जाता है। शोएब की उम्र 18 साल है, जबकि आकांक्षा 17 साल की हैं।
  • सभी 5 टॉपर्स के नामों की पुष्टि के लिए हमने NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर टॉपर्स की लिस्ट चेक की। यहां टॉप 50 कैंडिडेट्स के नामों की लिस्ट है। असली लिस्ट देखने पर साफ हो गया कि वायरल हो रही लिस्ट में सिर्फ शोएब आफताब का नाम ही सही है। बाकी 4 टॉपर के नाम गलत हैं।

असली लिस्ट और फेक लिस्ट

टॉप 5 कैंडिडेट्स की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Fact Check: candidates who secured top 5 rank in NEET UG 2020 are Muslims? Know the truth of viral list

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat