दूरदर्शन बिहार के जरिए पढ़ेंगे राज्य के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों स्टूडेंट्स, करीब पौने दो करोड़ बच्चों को होगा फायदा

कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के कारण पूरे देश में चौथे चरण का लॉकडाउन जारी है। लगातार जारी लॉकडाउन का असर कारोबार के साथ ही शिक्षा पर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में ज्यादातर राज्य स्टूडेंट्स की पढ़ाई को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अलग-अलग प्रोग्राम चला रहे हैं। इसी क्रम में अब बिहार सरकार ने भी कक्षा 6 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’ प्रोग्राम के तहत पांच घंटे की पढ़ाई करने की व्यवस्था की है।

9वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए पहले से शुरू क्लासेस

इससे पहले 9वीं- 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए 20 अप्रैल और 11वीं- 12वीं स्टूडेंट्स के लिए 4 मई से ही इन कक्षाओं की व्यवस्था की गई थी। इसके बाद अब बिहार के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के करीब पौने दो करोड़ स्टूडेंट्स को भी दूरदर्शन के जरिए पढ़ाएं जाने की तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को दूरदर्शन के जरिए पढ़ाने की तैयारी अंतिम चरण में है। एक से लेकर पांचवी कक्षा के बच्चों के लिए इन कक्षाओं का आरंभ जून के पहले हफ्ते से हो जाएगा।

यूनीसेफ की मदद से तैयार किया सिलेबस

जानकारी के मुताबिक पहली से पांचवी कक्षा के बच्चों के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने यूनीसेफ की मदद से पाठ्य सामग्रियां तैयार कर ली हैं। इसके अलावा दूरदर्शन के जरिए प्राथमिक विद्यालयों के लिए शुरू होने वाली कक्षाओं में हेडमास्टरों को नामित बच्चों को इन कक्षाओं के लिए प्रेरित करना होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


state government primary schools students will study through Doordarshan Bihar, about twenty five million children will get benefit

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat