बिहार मैट्रिक रिजल्ट से पहले जानें 5 जरूरी बातें

BSEB 10th result 2020: आज यानी 26 मई, 2020 का दिन बिहार बोर्ड मैट्रिक के छात्रों के लिए काफी अहम दिन है क्योंकि लंबे इंतजार के बाद रिजल्ट आने जा रहा है। रिजल्ट का दिन छात्रों के लिए काफी व्यस्त और टेंशन भरा होता है। रिजल्ट कैसे चेक करें, रिजल्ट कैसा होगा, वेबसाइट क्रैश कर जाए तो क्या होगा, ये सब चीजें छात्रों को जाननी चाहिए। इसके अलावा
आने से पहले तो छात्रों के मन में तरह-तरह की बातें आती ही रहती हैं अगर रिजल्ट सही नहीं आता है तो रिजल्ट के बाद भी टेंशन बढ़ जाती है। ऐसे में छात्रों को जानना जरूरी है कि रिजल्ट आने से पहले उनके लिए क्या अहम बातें हैं ताकि किसी तरह की टेंशन, कन्फ्यूजन और परेशानी का शिकार न हों।

Result: रिजल्ट कहां और कैसे चेक करें?सबसे पहले तो बिहार बोर्ड (Bihar Board) के मैट्रिक के छात्रों को यह पता होना चाहिए कि वे रिजल्ट कहां और कैसे चेक करेंगे। यहां पर आपको बता दूं कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट बोर्ड की दो ऑफिशल वेबसाइ onlinebseb.in या biharboardonline.com पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा दो प्राइवेट साइट- indiaresults.com और Examresults.net पर भी रिजल्ट आएगा।

इसे भी पढ़ें:

How To Check by SMS: अगर साइट क्रैश कर जाए तो कैसे चेक करें?रिजल्ट वाले दिन रिजल्ट वाली ऑफिशल वेबसाइट पर कई गुना ज्यादा ट्रैफिक बढ़ जाता है। ऐसे में वेबसाइट के क्रैश होने की संभावना बनी रहती है जो छात्रों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। इस स्थिति में छात्रों को एसएमएस से रिजल्ट चेक करना चाहिए। एसएमएस से रिजल्ट चेक करने के लिए
BSEB<स्पेस>रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेज दें। आपका रिजल्ट आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Board Fake Result: फर्जीवाड़े से सावधन रहेंशनिवार यानी 23 मई को एक फर्जी वेबसाइट पर छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। छात्रों ने भी धड़ाधड़ रिजल्ट चेक करना शुरू कर दिया। ज्यादातर छात्रों को उसमें फर्स्ट और सेकंड डिविजन से पास दिखा रहा था। जल्द ही फिर पता चल गया कि वह फर्जी रिजल्ट था। रिजल्ट के समय में इस तरह का फर्जीवाड़ा बढ़ जाता है। इसलिए सावधान रहें। किसी तरह के फर्जीवाड़े के झांसे में न आएं। रिजल्ट ऑफिशल साइट पर ही चेक करें या फिर एसएमएस से करें।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Board Sarkari Result: रोल नंबर/रोल कोड संभाल कर रखेंयह समझ लीजिए कि रिजल्ट चेक करने के लिए आपका सबसे बड़ा हथियार रोल नंबर या रोल कोड है। इसके लिए अपने ऐडमिट कार्ड को संभालकर रखिए। कहीं ऐसा न हो रिजल्ट आने के बाद रोल नंबर ही भूल जाएं। इसलिए अपनी तैयारी पहले से करके रखें।

इसे भी पढ़ें:

किसी तरह की टेंशन न लेंरिजल्ट को लेकर किसी तरह की टेंशन मत लें। बाद में क्या होगा, उसको पहले मत सोचें। इसे भी एक आम दिन की तरह ट्रीट करें। गर्मी का दिन वैसे ही है। थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहें। खुद को किसी भी तरह की स्थिति के लिए मानसिक रूप से तैयार रखें।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat