10वीं-12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी, देशभर में 17 जुलाई से 13 अगस्त तक आयोजित होंगी परीक्षाएं

लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। इस बारे में NIOS ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी इस बारे में ट्वीट किया। अपने ट्वीट में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षाएं देशभर में स्थित एग्जाम सेंटर में आयोजित होगी। यह परीक्षाएं देशभर में 17 जुलाई से 13 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी।

CBSE और CISCE पहले ही कर चुके जारी

इससे पहले CBSE और CISCE भी लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई 10वीं- 12वीं की बाकी बचे परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर चुका है। साथ ही अन्य राज्यों की बची बोर्ड परीक्षाएं भी अगले माह से आयोजित होंगी। वहीं, लॉकडाउन में अपने गृह जिले में फंसे स्टूडेंट्स को CBSE, CISCE और अन्य राज्यों के बोर्ड ने निवास स्थान पर ही परीक्षा देने की अनुमति दी है। स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया है। जिसके बाद अब सभी स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चुनाव कर सकते हैं।

शिक्षण संस्थान खुलने पर फैसला जुलाई में

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जारी चौथे चरण का लॉकडाउन रविवार 31 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में गृह मंत्रालय ने तीन महीने के लॉकडाउन के बाद अब 1 जून से शुरू हो रहे लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस बार लॉकडाउन में कई तरह की छूट दी गई है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे। हालांकि इस बारे में गृह मंत्रालय हालात के मुताबिक जुलाई में फैसला लेगा। स्कूलों को फिर से खोलने और तारीखों के बारे में राज्य और माता-पिता से परामर्श करने के बाद ही निणर्य किया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


NIOS 10th 12th exams datesheet released: NIOS 10th 12th Exam 2020 News Updates | National Institute of Open Schooling Remaining Class 10th- 12th Board Exams From July 17 To August 13

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

यूपी विधान परिषद् में हर स्तर पर नौकरियां, 5वीं पास को भी 57 हजार तक सैलरी

MPSC 2020: सबॉर्डिनेट सर्विसेस प्रीलिम्स एडमिट कार्ड जारी, ये है डाउनलोड लिंक

JEECUP result 2020: यूपी जेईई रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें

You may have missed

यूपी विधान परिषद् में हर स्तर पर नौकरियां, 5वीं पास को भी 57 हजार तक सैलरी

MPSC 2020: सबॉर्डिनेट सर्विसेस प्रीलिम्स एडमिट कार्ड जारी, ये है डाउनलोड लिंक

JEECUP result 2020: यूपी जेईई रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें

29 सितंबर को जारी होगी परीक्षा की ‘आंसर की’, रविवार को हुए एग्जाम में 96 फीसदी कैंडिडेट्स हुए थे शामिल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

लॉकडाउन में हॉस्टल से घर लौटी बच्ची की कहानी; गांव के बच्चे ऑनलाइन क्लास से महरूम थे तो आठवीं की अनामिका बन गई शिक्षक