लॉकडाउन में दूसरे जिले और राज्य में फंसे स्टूडेंट्स वहीं दे सकेंगे 10-12वीं की परीक्षा, एग्जाम सेंटर में बदलाव के लिए करना होगा निवेदन

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईएससी और आईसीएसई बोर्ड की बाकी बची हुई परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मौजूदा हालात को देखते हुए बोर्ड ने स्टूडेंट्स को राहत देते हुए अपने निवास सेथीन पर ही परीक्षा देने की छूट दी है। कोविड-19 के दौरान स्टूडेंट जिस भी जिले और राज्य में हैं, वहीं के सीआईएससीई संबद्ध स्कूलों के परीक्षा केंद्रों में अपनी बाकी बची परीक्षाएं दे सकते हैं। इस बारे में बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

परीक्षा केंद्र बदलने के लिए करना होगा निवेदन

दरअसल, लॉकडाउन और कोरोना वायरस की वजह से बहुत से स्टूडेंट्स अपने राज्य, शहर और जिले में मौजूद नहीं हैं। ऐसे में कई स्टूडेंट जहां उन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उस जिले और राज्य में मौजूद नहीं हैं। इसलिए अब अपनी सुविधा के हिसाब से परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए सीआईएससीई पोर्टल पर परीक्षा केंद्र बदलने का निवेदन करना होगा। परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस बात की जानकारी परिषद के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने दी है।

CBSE ने भी दी है छूट

इससे पहले CISCE ने बाकी बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर जानकारी दी थी कि 10वीं के बचे बाकी पेपर 2 जुलाई से 12 जुलाई के बीच आयोजित किए जाएंगे। वहीं, 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित होगी। वहीं, CBSE बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं कक्षा की बाकी की परिक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को इसी तरह की छूट दी है। स्टूडेंट जिन जिलों और राज्यों में हैं, वहीं के स्थानीय परीक्षा केंद्रों में अपनी शेष बची हुई परीक्षाएं दे सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा केंद्र बदलने का निवेदन करना होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


CISCE has announced that the students who have shifted to their home towns or other districts can now appear for the pendng board exams from that district.

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

इस तारीख को होगी UP PCS परीक्षा, देखें UPPSC के हर एग्जाम की डेट

CA एग्जाम: मिली सुविधा, जानें कैसे उठाएं फायदा

MP: UG-PG कोर्सों के एग्जाम स्थगित, डीटेल्स

You may have missed

इस तारीख को होगी UP PCS परीक्षा, देखें UPPSC के हर एग्जाम की डेट

MP: UG-PG कोर्सों के एग्जाम स्थगित, डीटेल्स

CA एग्जाम: मिली सुविधा, जानें कैसे उठाएं फायदा

ICSE और ISC की पेंडिंग परीक्षा छोड़ सकते हैं स्टूडेंट्स, प्री- बोर्ड और इंटरनल एग्जाम के आधार पर होगा मूल्यांकन

पेपर री- वेरिफिकेशन के लिए बोर्ड ने एक्टिव की लिंक, 22 जून तक कर सकते हैं आवेदन