जॉब लेटर देखकर ही खुश न हों, जरूर देखें ये 5 चीजें

आमतौर पर लोगों को जब मिलता है तो वे सिर्फ सैलरी ही देखते हैं जबकि और भी चीजें उतनी ही अहम होती हैं। आइए ऐसी पांच चीजों के बारे में जानते हैं…

प्रविडेंट फंडप्रविडेंट फंड या पीएफ रिटायरमेंट योजना है जिसकी देखरेख सरकार के जिम्मे होती है। इसमें दो हिस्सा होता है। एक हिस्सा कामगारों को खुद देना होता है और दूसरा हिस्सा कंपनी देती है। इन दोनों रकमों को सैलरी स्लिप में दिखाया जाता है और सैलरी का हिस्सा होता है।

साइनिंग बोनसकॉर्पोरेट सेक्टर में टैलंट के लिए कड़ा मुकाबला होता है। ऐसे में इच्छुक कर्मचारियों को कंपनी आकर्षक नकदी बोनस देती है। साइनिंग बोनस उस रकम को कहते हैं जो कंपनी किसी नए कर्मचारी को जॉइन करने पर देती है।

सेवरेंस पैकेज ज्यादातर यह पैकेज लीडरशिप प्रोफाइल के लिए दिया जाता है। सेवरेंस पैकेज नकदी या किसी अन्य रूप में हो सकता है। जब कोई कर्मचारी कंपनी से जाता है तो यह पैकेज देने का कंपनी वादा करती है। इसमें हेल्थ इंश्योरेंस या आउटप्लेसमेंट असिस्टेंस भी शामिल होता है।

स्टॉक ऑप्शंसअब यह सामान्य बात हो गई है कि स्टार्टअप कंपनियां अपने एंप्लॉयीज को सैलरी पैकेज के हिस्से के तौर पर स्टॉक ऑप्शन ऑफर करती हैं। कर्मचारियों के स्टॉक ऑप्शन प्लान में उनको किसी खास अवधि के लिए खास कीमत पर कंपनी के शेयरों की एक खास संख्या खरीदने का अधिकार मिल जाता है। ऑफरिंग प्राइस को ग्रांट प्राइस कहा जाता है।

हेल्थ ऐंड लाइफ इंश्योरेंसहेल्थ ऐंड लाइफ इंश्योरेंस अधिकतर कंपनी ऑफर करती है। यह बड़े काम की चीज होती है। इंसान के स्वास्थ्य का पता नहीं होता है कि कब बीमार हो जाए। अगर हेल्थ इंश्योरेंस रहता है तो उससे काफी मदद मिलती है।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat