NEET PG: काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

Supreme Court on process : मेडिकल के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन किया जाता है। अब इसकी काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव की तैयारी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में (NEET PG) कराने वाली संस्था नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (NBE) को निर्देश दिया है।

अभी पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए अलग-अलग कोर्सेस के लिए अलग-अलग काउंसलिंग की प्रक्रिया होती है। जिस कारण स्टूडेंट्स को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके खिलाफ चार मेडिकल स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी।

इस याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की बेंच ने कहा कि इस साल के लिए तो काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में इस पर कोई आदेश देना उचित नहीं होगा। लेकिन अगले साल (2021) से नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन को कॉमन / सिंगल ऑनलाइन काउंसलिंग कराने पर जोर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें :

कोर्ट ने बोर्ड को कहा है कि वह सभी पीजी मेडिकल कोर्सेस (डिग्री, डिप्लोमा, डीएनबी) के लिए एक ही काउंसलिंग कराने पर विचार करे।

बता दें कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) एक स्वायत्त संस्था है जो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन काम करती है।

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

WhatsApp chat