मां-बेटी के खास और अनमोल रिश्ते को बनाएं मजबूत, अभिनेत्री काजोल से सीखें टीनएजर बेटी की तीन पैरेंटिंग टिप्स

दुनिया के सारे रिश्तों में मां-बेटी का रिश्ता सबसे खास और अनमोल होता है। बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल से जानिए टीनएजर बेटी की परवरिश से जुड़ी तीन खास बातें।

1. दोस्तों पर रखें नजर

आज के समय में लड़के-लड़कियों का मिलना जुलना आम बात है। वहीं लड़कों के साथ दोस्ती रखने में भी कोई बुराई नहीं है, लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है जिस लड़के के साथ आपकी बेटी की दोस्ती है उसका नेचर कैसा है। कहीं वो बुरी लतों जैसे शराब, सिगरेट-गुटखा का आदि तो नहीं है। अगर आपको उस लड़के में जरा भी ऐसे गुण दिखते हैं तो कोशिश करें कि आपकी बेटी जल्द से जल्द उसका साथ छोड़ दे।

2. दिल की बात जानें

कई बार ऐसा देखा गया है कि रिश्तेदार आपकी टीनएज बेटी से बेतूका-सा व्यवहार करने लगते हैं। उसके साथ हंसी-ठिठोली करना शुरू कर देते हैं। कई बार आपकी बेटी बैड टच का शिकार भी हो सकती है। अक्सर यह होता है कि आपको इन तमाम बातों को भनक भी नहीं लग पाती और आपकी बेटी मन ही मन में न जाने क्या-क्या सोचने लगती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको अपनी बेटी के दिल की बात जानने का प्रयास करना चाहिए।

3. सच्ची दोस्त बनें

आज के समय में बच्चे पैरेंट्स को कुछ बातें इसलिए भी नहीं बताते कि कहीं वो बेवजह परेशान न हो जाएं और मन ही मन खुद घुटते रहते हैं। ऐसा खासकर बेटियों के साथ बहुत देखने को मिलता है। जहां तक हो सके बेटी के साथ अपने सुख ही नहीं दुख भी शेयर करें। एक मां को हमेशा यही कोशिश करना चाहिए कि वो अपनी बेटी की सबसे पहले अच्छी और सच्ची दोस्त बनें। उसे हर पल इस बात का एहसास दिलाएं कि वो उनकी हर बात को समझेंगी और उन्हें सही सलाह भी देंगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Strengthen the special and precious relationship of mother-daughter, learn three parenting tips from actress Kajol to handle teenage daughter

Rate this news please

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

मगध यूनिवर्सिटी, जारी हुआ एग्जाम कैलेंडर 2020

इंग्लिश से घबराते हैं? ये 5 किताबें करेंगी मदद

न्यूटन की गलती, 300 सालों बाद पकड़ में आई

You may have missed

मगध यूनिवर्सिटी, जारी हुआ एग्जाम कैलेंडर 2020

इंग्लिश से घबराते हैं? ये 5 किताबें करेंगी मदद

न्यूटन की गलती, 300 सालों बाद पकड़ में आई

यूनेस्को-NCERTने लॉन्च किया ई-रक्षा कॉम्पिटिशन, फेक न्यूज से बचने और जिम्मेदार नागरिक बनने के तरीके बताएंगे स्टूडेंट्स

इंटरनेट के जरिए क्वेश्चन पेपर डाउनलोड और आंसर अपलोड करेंगे स्टूडेंट्स, 1 जुलाई से शुरू होगी फाइनल ईयर की परीक्षा, एक सप्ताह पहले मॉक टेस्ट भी होगा